Friday, August 12, 2016

बीमार लोग

- वीर विनोद छाबड़ा
जब रात गहरी होती है।
तारक मेहता का उल्टा चश्मा ख़त्म हो चुका होता है। रह-रह कर कुत्तों के भौंकने और बिल्लियों के रोने से रात की नीरवता भंग होती है। कभी इनका साथ पुलिस गश्ती दल की मोटर का कान-फाड़ू सायरन देता है।
लेकिन मुझे इससे उलझन नहीं होती। बल्कि अच्छा लगता है। यह मेरे मित्र हैं। चोर-उच्चकों को ज़रूर परेशानी होती होगी।
यह हमारे काम का समय होता है। हम अपना फेस-बुक ओपन करते हैं। कोई डिस्टर्ब नहीं करता। कोई नही कहता कि दाल-चीनी ले आओ।
यों भी अपनी ज़िंदगी में कुछ पेचीदीगियां हैं कि नींद नहीं आती। एक कारण तो यह भी है कि लंच के बाद इतनी गहरी नींद आती है कि टीवी देखते-देखते नींद के आगोश में चला जाता हूं। शाम की चाय के साथ नींद टूटती है।
बहरहाल रात की शांति के समय मैं अक्सर एक-आध पोस्ट लिख मारता हूं या नेट पर कुछ मज़ेदार पढता हूं। ढाई-तीन बज जाते हैं। कभी-कभी तो रात गुज़र जाती है। मॉर्निंग वॉक के लिए जगना नहीं पड़ता।
लेकिन इधर पिछले कुछ दिन से यह रतजगा महंगा पड़ रहा है। इनबॉक्स में मैसेज देने वाले काम नहीं करने देते। कोई ढंग की बात हो तो भी ठीक है। होता क्या है कि लोग-बाग़ वाहियात बातें करने लगते हैं।
अभी उस दिन की बात है। एक मित्र ने पूछा - क्या मेरी सेक्स संबंधी समस्या का मैं समाधान सकता हूं।
मैंने कहा - मैं सेक्स एक्सपर्ट नहीं हूं।
उन्होंने गुड नाईट कह दिया। कल एक और साहब ने मैसेज दिया - सेक्स करना चाहता हूं।
अब ऐसे को अनफ्रैंड करना तो बनता ही था।
यह सिर्फ़ कल या परसों की बात नहीं है। आये दिन ऐसे सज्जन आते रहते हैं। कई दफे तो गंदी-गंदी तस्वीरें भी चस्पा देते हैं। सेक्स के अलावा भी उलूल जलूल मैसेज करते हैं। यह लोग कदाचित 'गे' दुनिया के लोग हैं या फिर मानसिक रूप से विछिप्त। अपनी तरह के लोगों की तलाश में भटकते हैं।

यह जानते हुए भी कि हम सिक्सटी फोर प्लस हैं अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आते।
जवाब भी नहीं देता हूं। इसके बावजूद बार-बार पोक करते हैं। इनके लिए शायद हर निशाचर इनकी तरह का होता है।
यह गे या बीमार लोग तो बदलने से रहे। पता नहीं कब मित्र बन जाते हैं। हालांकि मित्र बनाने से पहले सबकी प्रोफाइल चेक करता हूं। सब शानदार ही होते हैं।
कोई मित्र बता सकता है कि इनकी शिकायत कहीं की जा सकती है? या इनको साधने का कोई कारगर उपाय है कि काम के वक़्त डिस्टर्ब न करें?

या फिर अब अपनी ही लाइफ स्टाइल बदल डालूं। दिन में बिलकुल न सोया करूं। कहीं इधर-उधर निकल लिया करूं ताकि रात जल्दी नींद आया करे। 
---
12-08-2016 mob 7505663626
D-2290 Indira Nagar
Lucknow - 226016

No comments:

Post a Comment