Wednesday, July 15, 2015

गधे का क्रियाकर्म।

-वीर विनोद छाबड़ा
कुछ अपवादों को छोड़ दें तो भारत में शायद ही कोई ऐसा नागरिक हो जिसे नगर निगम ने दुल्लती न मारी हो, डंक न मारा हो। मुझे यकीन है कि इनके परिवारीजन भी इनसे दुखी रहते होंगे।
ऐसा ही विचार बत्ती विभाग के बारे में भी है। यह बात मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैं खुद बत्ती विभाग से संबंधित रहा हूं और जब भी बत्ती जाती है खूब जम कर कोसा जाता हूं। 
बहरहाल बात नगर निगम की हो रही है। जनता और उनकी समस्याओं के प्रति इनकी बेरुखी देख कर अफ़सोस होता है। बेसाख्ता मुंह से गाली ही निकलती है।
कभी कभी ऐसा लगता है कि हम जो हाउस टैक्स देते हैं, वो जैसे उनके वेतन के लिए है।
लेकिन कभी-कभी बाज़ महिला संगठन इनकी ख़बर झाड़ू हिला-हिला बड़े करीने से लेती हैं।
और कभी कोई तेज़ और हाज़िर जवाब मोहतरमा तो टेलीफोन पर ही इनकी बोलती बंद कर देती है।
अरसा पहले एक पढ़ा हुआ किस्सा याद आ रहा है।
हुआ यों कि ओवरलोड और भूखे होने के कारण एक गधे ने एक मोहतरमा के घर के सामने दम तोड़ दिया।

एक अच्छी नागरिक होने के फ़र्ज़ से पाबंद मोहतरमा ने नगर निगम में फ़ोन मिलाया।
बामुश्किल तमाम फ़ोन उठा।
उन्होंने संबंधित कर्मी को सूचित किया कि उनके घर के सामने एक गधा परलोक सिधार गया है।
निगम कर्मी चिर-परिचित बेरुखी से चीखा - तो मैं क्या करूं? क्या निगम ने गधों के क्रियाकर्म करने का ठेका ले रखा है? आपके घर के सामने गधा मरा है तो क्रियाकर्म भी आप ही को करना होगा।
मोहतरमा समझ गयी कि ये नाशुक्रा यों नहीं मानेगा। इसका ईलाज दूसरे तरीके से करना होगा। यों भी उसके मां-बाप ने फ़र्ज़ से पीछे न रहने का इल्म दिया था।
लिहाज़ा मोहतरमा ने बिना वक़्त गंवाए फौरन जवाब दिया -गधे के क्रियाकर्म से मुझे कोई इंकार नहीं है। वो तो मैं करूंगी ही। और यह मेरा फ़र्ज़ भी है। लेकिन ज़रूरी यह भी है कि गधे के नाते-रिश्तेदारों को भी खबर कर दूं। जल्दी पहुंचिए। सबसे नज़दीकी रिश्तेदार होने के नाते मुखाग्नि आखिर आपके मुखिया को ही तो देनी है। चैनल और प्रिंट मीडिया के लोग भी आ चुके हैं। बस अब आपका ही इंतज़ार है।
नतीजा ये हुआ कि दस मिनट के भीतर नगर निगम की मरे पशु ढोने वाली लारी आई और उस दिवंगत गधे को ससम्मान उठा कर ले गयी।
नोट - विद्वान लोग सही फ़रमाते हैं कि हर वक़्त गांधीगिरी से काम नहीं चलता। कभी-कभी बाज़ टेढ़ों से काम लेने के लिए उंगली टेढ़ी करके घुमानी पड़ती है।
-----
15-07-2015 Mob 7505663626
D-2290 Indira Nagar Lucknow-226016 

No comments:

Post a Comment